Oneclickonpage Blog,categorized जानिए seo full form और 2024 के top seo tools step by step क्या है?

जानिए seo full form और 2024 के top seo tools step by step क्या है?

जानिए seo full form और 2024 के top seo tools step by step क्या है? post thumbnail image

Table of Contents

SEO (search engine optimization)-

 SEO full form (search engine optimization) एक बहुत महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जो सर्च इंजन परिणामों में वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करने पर केंद्रित है। किसी वेबसाइट के विभिन्न तत्वों, जैसे कन्टेंट, कीवर्ड, मेटा टैग और बैकलिंक्स को अनुकूलित करके, एसईओ का उद्देश्य ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाना और सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) पर साइट की रैंकिंग में सुधार करना है।

एसईओ का काम किसी वेबसाइट पर गुणवत्तापूर्ण ट्रैफ़िक लाना, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना और अंततः रूपांतरण और राजस्व में वृद्धि करना है। आज के प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन परिदृश्य में, प्रभावी एसईओ प्रथाओं को समझना और लागू करना उन व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए आवश्यक है|

 

जानिए seo full form और 2024 के seo tools step by step क्या है ?

seo full form और 2024 के seo tools step by step

एसईओ का महत्व-(impotance of seo) seo full form

आज के युग में, यदि आपकी कंपनी Google सर्च के पहले दो पृष्ठों पर नहीं आती है, तो आप इंटरनेट पर भी नहीं हो सकते हैं। कई संपन्न व्यवसाय सर्च इंजन परिणामों में उच्च रैंकिंग हासिल करने के लिए एसईओ रणनीतियों का उपयोग करते हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग रणनीति वेबसाइट को सर्च रैंकिंग में ऊपर रखकर अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने के लिए वेबसाइटों को अनुकूलित करती है। बदले में एक उच्च रैंकिंग भीड़भाड़ वाले डिजिटल मार्केटप्लेस क्षेत्र में अन्य कंपनियों पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान करती है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की निरंतर वृद्धि के साथ, एक उचित रूप से क्रियान्वित seo रणनीति भी मदद कर सकती है|

प्रयोगकर्ता का अनुभव- User experience 

SEO में किसी वेबसाइट की कन्टेंट योग्यता को अनुकूलित करना शामिल है। यह न केवल सर्च इंजन पर उच्च रैंकिंग में मदद करता है बल्कि visiters के लिए बेहतर अनुभव भी प्रदान करता है। आप के visiters का experience जानना आप के लिए बेहतर हो सकता है अगर आप जानने की कोशिश करते है क्यूँ की उसके विचार से आप अपने article में होने वाली कमियों में सुधार कर सकते है और अपने पोस्ट को unique बना सकते है इस विषय को हलके में न ले क्यूँ की ये करने से आप एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में और आप का ब्रांड भी बनेगा इसके कुछ टाइप है |

  • FAQs experience
  • article experience
  • spelling error 
  • Website Layout
  • Broken link 
  • page speed

विश्वसनीयता स्थापित करें- Establish Credibility

बेहतर या बदतर, खोज परिणामों में ऊपर दिखाई देने वाली वेबसाइटें अक्सर उपयोगकर्ताओं द्वारा अधिक विश्वसनीय और विश्वसनीय मानी जाती हैं। एसईओ ऑनलाइन प्राधिकरण बनाने में मदद करता है, जो व्यवसाय की प्रतिष्ठा को बढ़ा सकता है।

लागत प्रभावशीलता- Cost-Effectiveness

सशुल्क विज्ञापन की तुलना में, लंबी अवधि में एसईओ आम तौर पर अधिक लागत प्रभावी होता है। हालाँकि इसके लिए अग्रिम निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन से जुड़ी चल रही लागतों के बिना निरंतर जैविक ट्रैफ़िक को जन्म दे सकता है। यह छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनके पास बड़ा विपणन बजट नहीं है।

अपनी एसईओ रणनीति की योजना बनाना-

एक प्रभावी एसईओ रणनीति विकसित करना आपके व्यावसायिक उद्देश्यों, लक्षित दर्शकों और seo आपके व्यापक विपणन योजना में कैसे एकीकृत होता है, इसकी स्पष्ट समझ से शुरू होता है। अपने आदर्श ग्राहक की पहचान करके शुरुआत करें। आप अपनी वेबसाइट पर किसे देखना चाहते हैं और क्यों? एक बार जब यह निर्धारित हो जाए, तो गहन खोजशब्द अनुसंधान शुरू करें। इस चरण में उन खोज शब्दों की पहचान करना शामिल है|

यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आपके एसईओ प्रयास आपके दीर्घकालिक व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ संरेखित हैं और आपके आदर्श ग्राहक आधार की विशिष्ट आवश्यकताओं और हितों को पूरा करते हैं। वहां से, आप एक एसईओ चेकलिस्ट बना सकते हैं जो आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक देने में मदद करेगी।

एसईओ मूल बातें चेकलिस्ट- SEO Basics Checklist

सर्च रिजल्ट में आपकी वेबसाइट की सर्च क्षमता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक seo चेकलिस्ट बनाना आवश्यक है। एक अच्छी तरह से संरचित चेकलिस्ट साइट मालिकों को खोज रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद में प्रमुख अनुकूलन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम बनाती है। आपकी चेकलिस्ट में शामिल करने योग्य शीर्ष आइटम हैं:

Google सर्च कंसोल और बिंग वेबमास्टर टूल्स सेट करें-

ये प्लेटफ़ॉर्म मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि खोज इंजन आपकी साइट को कैसे देखते हैं। वे उन कीवर्ड की पहचान करने में मदद करते हैं जो सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाते हैं और किसी भी वेबसाइट त्रुटि का पता लगाते हैं जो खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट की उपस्थिति को प्रभावित करती है।

Google Analytics सेट करें-

Google Analytics आपकी साइट के ट्रैफ़िक, व्यवहार और सहभागिता स्तर को समझने में आपकी सहायता करता है। यह व्यापक विश्लेषण प्रदान करता है जो आपके seo को बेहतर बनाने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों की पहचान करने में आपकी सहायता करता है। सुविधाओं में यह देखने की क्षमता शामिल है कि आपको Google से कितना ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, उन वेब पेजों की पहचान करें जो सबसे अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं, आपके ट्रैफ़िक में वृद्धि की निगरानी करते हैं और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक निर्देशित करने वाली साइटों को पहचानते हैं।

फ़ीचर प्रासंगिक कीवर्ड- Feature Relevant Keywords

आपके कन्टेंट के लिए प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करने से सर्च इंजन रिजल्ट्स में आपकी साइट की दृश्यता में सुधार होता है। इन कीवर्ड को रणनीतिक रूप से व्यवस्थित करने से आपकी वेबसाइट को अधिक दृश्यता के लिए खोज इंजन रैंकिंग में ऊपर चढ़ने में मदद मिल सकती है।

मोबाइल के लिए अनुकूलन करें- Optimize for Mobile

अधिकांश सर्च मोबाइल उपकरणों पर की जाती हैं, अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव के लिए एक मोबाइल-अनुकूल साइट आवश्यक है। एक प्रतिक्रियाशील डिज़ाइन आपकी वेबसाइट को विभिन्न स्क्रीन आकारों पर लोड करने की अनुमति देता है। यह न केवल उपयोगकर्ता जुड़ाव में मदद करता है, बल्कि seo में भी सकारात्मक योगदानकर्ता है।

तेज़ लोड समय सक्षम करें- Enable Fast Load Times

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट का लोड समय तेज़ है। रूपांतरण के लिए चार सेकंड से कम का लोड समय सर्वोत्तम है। त्वरित पृष्ठ लोड समय बाउंस दर को कम करता है, जिससे खोज इंजन पर आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ सकती है।

वेबसाइट कन्टेंट बनाएँ-

नियमित रूप से अपडेट की गई कन्टेंट users को आपकी वेबसाइट से जोड़े रखकर आपकी साइट के seo को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।सर्च इंजन परिणामों से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने के अलावा, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री आपके ब्रांड को एक उद्योग विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने में मदद करती है।

फ़ोटोग्राफ़ अनुकूलित करें-

गुणवत्ता खोए बिना छवि का आकार कम करने से पेज लोड समय में मदद मिलती है, जबकि छवि फ़ाइल नाम में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करने से एसईओ में मदद मिल सकती है। न केवल छवियां उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए बल्कि उपयोगकर्ता अनुभव और एसईओ प्रदर्शन दोनों को बढ़ाने के लिए वेब देखने के लिए भी अनुकूलित होनी चाहिए।

कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट-

कीवर्ड वे शब्द या वाक्यांश हैं जिन्हें लोग जानकारी खोजने के लिए खोज इंजन में दर्ज करते हैं। वे search इंजनों के लिए साइट को प्रभावी ढंग से रैंक करना आसान बनाकर किसी वेबसाइट की सामग्री को अनुकूलित करते हैं। स्ट्र द्वारा

इन कीवर्ड को किसी वेबसाइट के विभिन्न तत्वों, जैसे शीर्षक, विवरण और पृष्ठ सामग्री में एकीकृत रूप से शामिल करने से, एक साइट खोज इंजन परिणामों में अपनी दृश्यता और प्रासंगिकता में सुधार कर सकती है। आपकी SEO रणनीति में कीवर्ड का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

Google कीवर्ड प्लानर में ठोस कीवर्ड खोजें-

अपने विषय के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड ढूंढना सबसे पहले महत्वपूर्ण है। ऐसा करने में सहायता के लिए Google कीवर्ड प्लानर एक उत्कृष्ट टूल है। हालाँकि इसे मुख्य रूप से Google विज्ञापनों के लिए डिज़ाइन किया गया था, यह SEO कीवर्ड अनुसंधान के लिए अत्यधिक प्रभावी है। यह वेबसाइट अनुकूलन के लिए मूल्यवान कीवर्ड की पहचान करने में आपकी सहायता के लिए Google डेटा का उपयोग करता है।

कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड पहचानें- Identify Low-Competition Keywords

सभी कीवर्ड या वाक्यांश स्पष्ट नहीं हैं. जो कीवर्ड आमतौर पर कम उपयोग किए जाते हैं उनके प्रतिस्पर्धी कम होते हैं, जो उन्हें खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। KWFinder जैसे उपकरण, खोज मात्रा, कीवर्ड कठिनाई और रुझानों का विश्लेषण करके व्यवसायों को कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड खोजने में मदद करते हैं।

लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का लाभ उठाएं- Leverage Long-Tail Keywords

कई बार इंटरनेट उपयोगकर्ता संपूर्ण वाक्यांश या प्रश्न Google के खोज इंजन में टाइप कर देंगे। इन्हें लॉन्ग-टेल कीवर्ड या प्रश्न कीवर्ड कहा जाता है। उत्तरदपब्लिक, सेमरश और एसईओमेटर लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड या प्रश्न-आधारित कीवर्ड खोजने के लिए बहुत अच्छे हैं जो ब्लॉग और लेखों के लिए आदर्श हैं।

कीवर्ड के साथ वेबसाइट को अनुकूलित करें- Optimize Website With Keywords

एक बार जब आप जान लें कि आपके कीवर्ड क्या हैं, तो उन्हें पृष्ठ शीर्षक और विवरण में शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह अभ्यास न केवल एसईओ को बढ़ाता है बल्कि रूपांतरण दरों में सुधार के लिए आपके कन्टेंट को उपयोगकर्ता खोजों के साथ अधिक निकटता से संरेखित करता है।

ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट-

ऑन-पेज एसईओ खोज इंजन में उच्च रैंक के लिए व्यक्तिगत वेब पेजों को अनुकूलित करने का अभ्यास है। इसमें किसी पृष्ठ की सामग्री और HTML स्रोत कोड दोनों शामिल होते हैं। इस प्रकार के seo का उद्देश्य खोज इंजनों के लिए पेज को समझना आसान बनाना है।

कीवर्ड-समृद्ध मेटा विवरण- Keyword-rich meta description

मेटा विवरण लगभग 155 अक्षर हैं जिनका उपयोग यह वर्णन करने के लिए किया जाता है कि आपके वेब पेज पर क्या है। HTML टैग का उपयोग संभावित आगंतुकों को वेब पेज सामग्री का संक्षिप्त सारांश प्रदान करने के लिए किया जाता है। मेटा विवरण लिखते समय, सुनिश्चित करें कि वे आकर्षक हों, प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करें और वेब पेज पर सामग्री का सच्चा प्रतिबिंब हों।

हेडर टैग और कीवर्ड वाक्यांश- Header Tags and Keyword Phrases-

आपकी सामग्री की संरचना को उजागर करने के लिए हेडर टैग (H1, H2, H3, आदि) का उपयोग किया जाना चाहिए। जबकि हेडर टैग में कीवर्ड वाक्यांश होने से रैंकिंग में मदद मिल सकती है, उनका उपयोग संयम से किया जाना चाहिए। कीवर्ड का अत्यधिक उपयोग – जिसे कीवर्ड स्टफिंग कहा जाता है – सर्च इंजन द्वारा समर्थित नहीं है।

आंतरिक और बाह्य कड़ियाँ- Internal and external links-

आपकी सामग्री में आपकी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों के लिंक (आंतरिक लिंक के रूप में जाने जाते हैं) और आपकी साइट के बाहर प्रासंगिक साइटों के लिंक (बाहरी लिंक के रूप में जाने जाते हैं) दोनों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके आगंतुकों को जोड़े रखने में मदद करता है, बल्कि खोज इंजन के साथ आपका मूल्य बढ़ाने में भी मदद करता है।

स्कीमा मार्कअप – schema markup

स्कीमा मार्कअप का सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर बेहतर snippet देता है जो आप के पेज रैंकिंग को बढ़ता है structure data आप के स्कीमा मार्कअप का सार है जिसमे google को on page seo करने पर schema का use करने से keyword समझने में आसानी होती है आइये जानते है स्कीमा कहाँ – कहाँ लगा सकते है |

  • post schema 
  • Video schema
  • Image schema 
  • Product schema
  • Sitelink search box schema
  • FAQs schema 
  • Review schema
  • How to schema
  • Carousel schema
  • Job posting schema
  • Recipe schema
  • Breadcrumb schema 
  • Event schema 
Alt टैग जोड़ें-

Alt टैग खोज इंजनों को छवियों का वर्णन करते हैं। यह न केवल दृष्टिबाधित उपयोगकर्ताओं की सहायता करता है, बल्कि खोज इंजन क्रॉलर को आपकी छवियों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देकर समग्र एसईओ स्कोर में भी योगदान देता है।

प्रासंगिक शीर्षक टैग का प्रयोग करें- Use relevant title tags-

शीर्षक टैग एक HTML तत्व है जो खोज इंजनों को यह समझने में मदद करता है कि आपका पृष्ठ किस बारे में है। वे क्लिक-थ्रू दरों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। एक सटीक शीर्षक टैग सही दर्शकों को आकर्षित करते हुए आपके पृष्ठ की खोज दृश्यता को अधिकतम करने में मदद करता है।

टूटे हुए लिंक ठीक करें- Fix broken links-

टूटा हुआ लिंक एक हाइपरलिंक को संदर्भित करता है जो एक ऐसे वेब पेज पर ले जाता है जो अब मौजूद नहीं है। ऐसा आम तौर पर उपयुक्त रीडायरेक्ट सेट किए बिना पृष्ठ को हटा दिए जाने या स्थानांतरित किए जाने के कारण होता है। जब कोई उपयोगकर्ता या सर्च इंजन क्रॉलर टूटे हुए लिंक पर क्लिक करता है, तो सर्वर 404 स्थिति कोड के साथ प्रतिक्रिया करता है जो इंगित करता है कि पृष्ठ नहीं मिला।

तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट- Technical SEO Checklist-

जबकि एसईओ की अपील अक्सर सामग्री निर्माण और कीवर्ड विचार-मंथन जैसे आकर्षक कार्यों में निहित होती है, तकनीकी एसईओ के उबाऊ लेकिन महत्वपूर्ण पहलू को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आपकी तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट में शामिल करने के लिए यहां कुछ आवश्यक वस्तुएं दी गई हैं। ये महत्वपूर्ण घटक न केवल आपकी साइट की अखंडता को बनाए रखते हैं बल्कि खोज इंजन परिणामों में आपकी रैंकिंग बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

सुनिश्चित करें कि Google आपकी वेबसाइट को अनुक्रमित कर सकता है- Make sure Google can index your website-

Google सर्च परिणाम पर उच्च रैंकिंग दिखाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि Google आपकी वेबसाइट ढूंढ सके। ऐसा करने के लिए, एक व्यापक साइटमैप बनाकर शुरुआत करें। एक बार पूरा होने पर, साइटमैप को सर्च कंसोल के माध्यम से Google को सबमिट करें। इससे सर्च इंजन को आपकी साइट खोजने में मदद मिलेगी। 

एक robots.txt फ़ाइल बनाएँ-

एक robots.txt फ़ाइल एक व्यापक SEO रणनीति का अक्सर अनदेखा किया जाने वाला घटक है। robots.txt फ़ाइल वेब क्रॉलिंग बॉट को निर्देश देती है कि क्रॉलर को आपकी साइट पर किन पेजों पर जाना चाहिए। एक अच्छी तरह से संरचित robots.txt फ़ाइल यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि क्या आपकी साइट अनजाने में Googlebot को आपकी साइट को अनुक्रमित करने से रोक रही है और साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को प्रभावी ढंग से अनुक्रमित करें।

वेबसाइट ऑडिट- Website audit-

एक साइट ऑडिट आपको एसईओ के संबंध में अपनी वेबसाइट के समग्र स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया किसी भी संभावित समस्या की पहचान करती है जो सर्च इंजन में आपकी साइट की दृश्यता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है

ई परिणाम, जैसे टूटे हुए लिंक, धीमी गति से लोड होने वाले पृष्ठ या डुप्लिकेट कन्टेंट। mozs और semrush जैसी कंपनियां आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और सर्च रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद के लिए नियमित साइट ऑडिट की पेशकश करती हैं।

संरचित डेटा जोड़ें- Add structured data

संरचित डेटा एक पृष्ठ के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक मानकीकृत प्रारूप को संदर्भित करता है जो सर्च इंजनों को कन्टेंट के संदर्भ को समझने में मदद करता है। संरचित डेटा को लागू करना एक महत्वपूर्ण seo अभ्यास है, क्योंकि यह सर्च इंजनों को पृष्ठ की कन्टेंट के बारे में स्पष्ट सुराग प्रदान करता है। यह ब्रेडक्रंब या समीक्षा जैसी समृद्ध परिणाम सुविधाओं को भी सक्षम कर सकता है, जो उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकता है|

जमीनी स्तर- ground level

एसईओ blogging कन्टेंट को अनुकूलित करके सर्च रैंकिंग में सुधार करने का एक शानदार, कम लागत वाला तरीका है। व्यवसाय एसईओ चेकलिस्ट का उपयोग करके आसानी से सर्च इंजनों के लिए वेबसाइटों को अधिक आकर्षक बना सकते हैं जिसमें कीवर्ड को लक्षित करना, साइट की गति बढ़ाना और मोबाइल-फ्रेंडली  सुनिश्चित करना जैसी गतिविधियां शामिल हैं। यह अनुकूलन दृश्यता बढ़ाने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करने की संभावना की उम्मीद में खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग की ओर ले जाता है।

निष्कर्ष –

मुझे उम्मीद है की ये सारे point आप के लिए उपयोगी साबित होंगे जिससे आप अपने पोस्ट को unique seo के साथ लिखिंगे जिससे आप अपने article को google के नज़रों में रैंक कर पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा visiters अपने ब्लॉग पर ला सकेंगें| ये सारी जानकारी आप को एक unique article लिखने में काम आयेंगी क्यूंकि ये  सभी points लेटेस्ट है जो gooogle के अल्गोरिदम के अनुसार काम करती है| या उसका ये criteriya है  जिससे google कीवर्ड को catch करता है और आर्टिकल रैंक करते है | इसी जानकारी के साथ आप को सुभकामनाये 

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

इंडिया ने भी लॉन्च किया अपना Ask QX Lab AI जाने क्या है फीचर

इंडिया ने भी लॉन्च किया अपना Ask QX Lab AI जाने क्या है फीचरइंडिया ने भी लॉन्च किया अपना Ask QX Lab AI जाने क्या है फीचर

प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ने वाले देश के रूप में भारत ने हाल ही में Ask QX lab AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की

जानिए UPI payment और phonepe,Gpay पर भारत सरकार का प्लान और सिकंजा

जानिए UPI payment और phonepe,Gpay पर भारत सरकार का प्लान और सिकंजाजानिए UPI payment और phonepe,Gpay पर भारत सरकार का प्लान और सिकंजा

भारत सरकार ने डिजिटल लेनदेन के लिए upi (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के उपयोग को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए कई पहल की हैं। UPI payment एक उपयोगकर्ता-अनुकूल और

facebook se paise kaise kamaye

Facebook se paise kaise kamaye (15 सिद्ध तरीके और रणनीतियाँ)Facebook se paise kaise kamaye (15 सिद्ध तरीके और रणनीतियाँ)

2.8 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह सिर्फ दोस्तों और परिवार से जुड़ने का मंच नहीं है, बल्कि व्यवसाय